Skip to main content

What is Coronavirus Covid-19 | CoronaVirus Helpline Number In India

कोरोना से पीड़ित होने पर शरीर में क्या बदलाव आते हैं?


वैज्ञानिकों ने नोवेल कोरोना वायरस (Corona Virus) से जुड़े लक्षणों के पैटर्न की पहचान की है और इसका सबसे आम लक्षण बुखार है. चीन के वुहान में अस्पताल में भर्ती 140 रोगियों के बारे में हालिया अध्ययन के अनुसार, अन्य लक्षणों में थकान, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द, सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं.

कोरोना वायरस को लेकर केंद्र सरकार ने जारी किया हेल्पलाईन, जानें अपने राज्य का नंबर


देश में अलग-अलग राज्यों से आ रहे मामले और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तरफ से इसे महामारी घोषित किए जाने के बाद भारत सरकार ने सभी राज्यों में कोरोना वायरस के लिए हेल्पलाईन जारी किया है। भारत में कोरोना वायरस के 14 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है।
सरकार ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार होने के मद्देनजर केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 शुरू किया है। इसके अलावा 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी हेल्पलाइन नंबर शुरू किए गए हैं।
इसमें कहा गया है कि बिहार, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, पंजाब, सिक्किम, तेलंगाना, उत्तराखंड, दादर एवं नगर हवेली, दमन-दीव, लक्षद्वीप और पुडुचेरी कोरोना वायरस संबंधी जानकारी देने के लिए हेल्पनाइन नंबर 104 का इस्तेमाल कर रहे है।

उन्होंने बताया कि मेघालय 108 और मिजोरम 102 नंबर को हेल्पलाइन के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। कोरोना वायरस संबंधी जानकारी देने के लिए केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 शुरू किया गया है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन 14 नए मामलों में से नौ मामले महाराष्ट्र से जबकि एक-एक मामला दिल्ली, लद्दाख, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में सामने आया है। वहीं एक विदेशी नागरिक भी इससे संक्रमित पाया गया है।


Comments

Popular posts from this blog

First 3D Photo Of Corona Affected Lung

कोरोना से प्रभावित फेफड़े की पहली थ्री डी तस्वीर रेडियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका ने कोरोना COVID-19 से प्रभावित फेफड़े की पहली थ्री डी तस्वीर जारी की है। तस्वीर में साफ दिख रहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के फेफड़े चिकने और गाढ़ी बलगम (म्यूकस) से भर गया है। जिससे उसके फेफड़ों में हवा जाने के लिए कोई जगह ही नहीं बचती।  इस कारण मरीज को सांस लेने में परेशानी होती है। तस्वीर में दिख रहे सफेद धब्बों को कोरोना वायरस का संक्रमण बताया जा रहा है। उम्मीद: सीटी स्कैन के बाद तुरंत इलाज शुरू हो सकेगा इस थ्री डी इमेज के बनने के बाद चिकित्सक एक्स-रे और सीटी स्कैन से ऐसे मरीजों की बहुत जल्दी पहचान कर पाएंगे जो गंभीर रूप से संक्रमित हैं। इसके बाद उन मरीजों को एकांत वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा।  कोरोना के वायरस शरीर में सबसे पहले श्वसन तंत्र को संक्रमित करता है। रेडियोलॉजिस्टों ने इन सफेद धब्बों को अपनी भाषा में इसे ग्राउड-ग्लास ओपेसिटी कहा है।

Corona Infected Patients Number Now raise to 76

कोरोना संक्रमित देश में मरीजों की संख्या 76 हुई, स्वास्थ्य मंत्रालय ने न घबराने की अपील की भारत के सात राज्यों में कोरोना वायरस के 16 नए मामले सामने आने के बाद देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर गुरुवार को 76 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन 16 नए मामलों में से 11 मामले महाराष्ट्र से जबकि एक-एक मामला दिल्ली, लद्दाख, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में सामने आया है। वहीं एक विदेशी नागरिक भी इससे संक्रमित पाया गया है। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से नहीं घबराने की अपील की है। मंत्रालय ने कहा है कि उसका ध्यान इसकी रोकथाम और नियंत्रण पर है।  स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने पत्रकार वार्ता में कहा कि कोरोना का सामुदायिक स्तर पर फैलने का कोई उदाहरण नहीं मिला है। इसका फैलाव केवल स्थानीय स्तर पर है, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर प्रयास कर रहा है। हमारा ध्यान इसकी रोकथाम पर केंद्रित है।  Resources: Livehindustan.com

Corona Virus Affected 76 Years old man died in karnataka

भारत में कोरोना वायरस से पहली मौत की पुष्टि हो गई है। कर्नाटक के कलबुर्गी शहर में दो दिन पहले कोरोना के जिस संदिग्ध बुजुर्ग की उपचार के दौरान मौत हुई थी, उसके नमूने की जांच में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इससे देश में कोरोना से कुल संक्रमित मामलों की संख्या 76 हो गई है।  राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलू ने गुरुवार को ट्वीट कर बताया कि मरीज का नमूना पहले ही ले लिया गया था और उसके कोरोना से संक्रमित होने की आज पुष्टि हुई। उन्होंने कहा कि इस मामले में भी संदिग्ध को अलग-थलग रखने और उसके संपर्क में आने वालों की जांच के पूरे प्रोटोकॉल का पालन किया गया। कोरोना से संक्रमित इस मरीज की उम्र 76 साल थी। वह एक महीने सऊदी अरब में रहने के बाद 29 फरवरी को वापस लौटा था और अस्थमा का रोगी था। छह मार्च को पहली बार उसे सर्दी जुकाम के लक्षण होने पर उसने एक डॉक्टर को दिखाया था। नौ मार्च को तबियत ज्यादा बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया। मंगलवार रात को उसकी मौत हो गई थी और कोरोना से जुड़ी उसकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा था। कर्नाटक के स्वास्थ्य विभाग के कमिश्नर ने कहा- जिस बुजु